How हल्दी के चमत्कारी फायदे can Save You Time, Stress, and Money.

Wiki Article



यह शरीर के इम्यून सिस्टम को काफी मजबूत करती है

मथुरा के इस मंदिर में जारी हुआ ड्रेस कोड, अब अमर्यादित कपड़े पहनकर नहीं होंगे दर्शन, जानें नए नियम

इसे जरूर पढ़ें:जल्दी शादी के लिए गुरुवार के दिन आजमाएं हल्दी के ये चमत्कारी उपाय

ग्रीन सलाद पर भी थोड़ी सी हल्दी डाल सकते हैं। इससे सलाद में पौष्टिक तत्व बढ़ सकते हैं।

हल्दी वाले पानी का सेवन किया जा सकता है, लेकिन हर रोज किसी चीज का सेवन हानिकारक भी हो सकता है। ऐसे में बेहतर है कि कभी-कभी ही हल्दी-पानी का सेवन करें। इसके अलावा, अगर किसी को कोई स्वास्थ्य संबंधी समस्या है तो हल्दी-पानी के उपयोग से पहले डॉक्टरी सलाह जरूर लें।

हल्दी हर घर में बहुत आसानी से मिल जाती है  हम हल्दी को मसाले के रूप में उपयोग करते हैं अपने खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए।

हल्दी रक्त शोधन करने वाली होती है। रोजाना हल्दी खाने से रक्त में पाए जाने वाले विषैले तत्व शरीर से बाहर निकलते है। जिससे रक्त का बहाव भी अच्छे से होता है। रक्त पतला होने पर धमनियों में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है। इससे हृदय संबंधी समस्याएं भी नहीं होती।

• हल्दी का हेयर मास्क बनाकर उपयोग किया जाता है।

कम मात्रा में सेवन करने पर भी हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन में शरीर की एंटीबॉडी प्रतिक्रियाओं को बढ़ाने की क्षमता होती है, जिससे शरीर की रोग प्रतिरोषाक क्षमता बढ़ती है और शरीर में रोग पैदा करने वाले किसी भी वायरस को बढ़ने से रोकने में सहायता मिलती है।

एक चौथाई चम्मच हल्दी का प्रयोग दोपहर या रात के भोजन में कर सकते हैं।

अगर आपको छोटी मोटी चोट लग गई है तो उस जगह पर तुरंत हल्दी लगा ले। इससे चोट पर बहने वाला खून रुक जाता है और घाव भी जल्दी ठीक हो जाता है। हल्दी में घाव को जल्दी भरने के गुण होते है। यह चोट की जलन और दर्द को भी कम करने में मददगार है।

हल्दी हल्दी के चमत्कारी फायदे एक जड़ी-बूटी है। इसका इस्तेमाल मसालों के रुप में प्रमुखता से किया जाता है। हिंदू धर्म में पूजा में या कोई भी शुभ काम करते समय हल्दी का उपयोग किया जाता है। खाने के अलावा कई तरह की बीमारियों से बचाव में भी हल्दी का उपयोग होता है। इस समय पूरी दुनिया में हल्दी के गुणों पर रिसर्च चल रहे हैं और कई रिसर्च आयुर्वेद में बताए गुणों कि पुष्टि करते हैं।

पैर धोकर सोने जाएं, फायदे ही फायदे पाएं... जानें शरीर को कैसे फायदा पहुंचाता है ये तरीका

हल्दी प्रकृति का एक अमूल्य औषधीय वरदान है। हल्दी एक ऐसी औषधी है जो हर घर में इस्तेमाल की जाती है। अपने अत्यन्त विशिष्ट गुणों के कारण हल्दी को न केवल मसाले एवं औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है बल्कि इसका इस्तेमाल सौंदर्य वृद्धि और त्वचा की समस्याओं को दूर करने में भी होता है। इसके अलावा हल्दी शरीर को स्वस्थ रखने में भी बहुत सहायक है।

Report this wiki page